July 21, 2024 1:14 AM

Search
Close this search box.

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन और विकास को समर्पित रहा धामी सरकार का एक वर्ष – मनवीर चौहान

रुद्रप्रयाग: भाजपा ने सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल को ऐतिहासिक जन अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला बताते हुए कहा कि यह काल भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े प्रहार और विकास को गति देने के रूप मे जाना जायेगा। रुद्रप्रयाग भाजपा मुख्यालय मे पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने पार्टी संकल्प पत्र के अनुरूप विकास मे अवरोध भ्रष्टाचार के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन तथा राज्य के विकास के लिए निर्णायक दूरी तय की है । इस अवधि मे धर्मांतरण विरोधी कानून, समान आचार संहिता कानून लागू करने के लिए कमेटी महिला व राज्य आंदोलनकारी आरक्षण, देश का सबसे कठोर नकल विधेयक जैसे अनुकरणीय कदम उठाए हैं ।

चौहान ने कहा कि सरकार के ऐतिहासिक कार्यों का नतीजा है कि राज्य आज प्रधानमंत्री मोदी के विजन और वर्तमान दशक उत्तराखंड का दशक के लक्ष्य को पूरा करता नजर आ रहा है । धर्मांतरण कानून, नकल विरोधी कानून और प्रस्तावित समान नागरिक संहिता के विषय पर सरकार द्वारा लिए गए ऐतिहासिक कदम देश के अन्य राज्यों के लिए नजीर बन गए हैं । साथ ही धामी सरकार ने संस्थागत भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करते हुए राज्य में रिकॉर्ड गिरफ्तारियां एवं गैंगस्टर एक्ट लगाने समेत कठोर कार्यवाही की । भर्ती प्रकरण में गड़बड़ियों को लेकर जितने भी प्रकरण सामने आए उनमें निष्पक्ष एवं त्वरित जांच कर कठोरतम कार्यवाही की गई जिसको जनता व न्यायालय दोनो ने सराहा ।

उन्होंने कहा कि जोशीमठ में आयी अप्रत्याशित व दुखद आपदा को लेकर भी हमारी सरकार ने त्वरित एवं अपेक्षित राहत कार्यों को संचालित कर न्यूनतम समय में सर्वश्रेष्ठ पुनर्वास पैकेज प्रभावितों को दिया है । सरकार के कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण आज उत्तराखंड तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर है। बजट आकार में 18.05 फीसदी की वृद्धि के साथ 4309 करोड़ का सरप्लस बजट लाया गया है । जिसमे युवाओं को बेहतर शिक्षा और शिक्षा से बेहतर रोजगार देने के मूलमंत्र के साथ कृषि, उधान, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, पर्यटन और इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी महत्व दिया गया है। महिला आरक्षण से राज्य की आधी आबादी को उसका पूरा हक देने का प्रयास फलीभूत होने जा रहा है। वहीं लंबे समय से राज्य निर्माण आंदोलनकारियों को भी आरक्षण देने का निर्णय लेकर सरकार ने राज्य निर्माण के शहीदों एवं आंदोलनकारी परिजनों को सम्मान देने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि हाल ही मे जारी बजट मे महिला और युवाओं को तरजीह दी गयी है। यह मेगा बजट रोजगार मुहैया कराने वाला साबित होगा और आत्म निर्भर उतराखंड की झलक बजट मे स्पष्ट दिख रही है। धामी सरकार के कार्यो को जनता का समर्थन भी मिल रहा है। हरिद्वार के पंचायत चुनाव और जिला पंचायत रुद्र प्रयाग मे मिली सफलता इसके उदाहरण है।

Related Posts