December 4, 2022 6:05 pm

कहीं आप तो नहीं खा रहे बाज़ार मे बिक रहा नकली अदरक ? ऐसे करें असली की पहचान…

न्यूज़ डेस्क : अदरक के बिना चाय अधूरी है. अगर अदरक न डाला जाए तो चाय का स्वाद बिगड़ जाता है. अदरक चाय के साथ ही कई और खाने की चीजों का स्वाद भी बढ़ाता है. लेकिन आजकल बाजार में नकली अदरक का व्यापार चल रहा है जो स्वाद तो दूर की बात है, सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है. मुनाफा कमाने के लिए हूबहू असली की तरह दिखने वाला अदरक बाजार में बेंचा जा रहा है. नकली और असली अदरक में फर्क कर पाना मुश्किल है. लेकिन हम कुछ टिप्स के जरिए सही अदरक को पहचान सकते हैं. आइए जानते हैं कि नकली और असली अदरक की पहचान कैसे कर सकते हैं.

क्या है नकली अदरक

असली अदरक की तरह दिखने वाली ये चीज एक पहाड़ी पेड़ का हिस्सा है. नकली अदरक तहड़ नामक पेड़ का हिस्सा है जो सूखकर बिल्कुल असली अदरक की तरह लगता है. तहड़ को सुखाकर असली अदरक के साथ मिलाकर बाजारों में बेंचा जा रहा है.

कैसे करें पहचान

– अदरक की सबसे बड़ी पहचान उसकी खुशबू ही है. असली-नकली की पहचान करने के लिए अदरक को सूंघकर देखें. अगर अदरक खुशबू नहीं मार रहा है तो वो नकली हो सकता है.

– अदरक एक जड़ होती है जो जमीन के भीतर ऊगती है. इस वजह से अदरक में कहीं न कहीं मिट्टी रह ही जाती है. अगर अदरक एकदम साफ दिखे, उसपर मिट्टी का निशान न हो और खुशबू भी न आती हो तो ये निश्चित तौर पर नकली अदरक ही है.

– अदरक की पहचान करने के लिए दुकान पर ही अदरक को तोड़कर देख लें. अगर अदरक के भीतर रेशे नहीं मिलते हैं तो ये नकली अदरक है. चूंकि असली अदरक के अंदर रेशे अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं.

– अदरक सेहतमंत होने के साथ-साथ खाने की चीजों का स्वाद भी बढ़ाता है. अदरक खरीदने से पहले उसे चखकर जरूर देखें. असली अदरक का स्वाद पहचान में आ जाएगा.

Related Posts