July 21, 2024 12:23 AM

Search
Close this search box.

रुद्रप्रयाग हादसे में 14 लोगों की मौत, सीएम धामी ने किया मुआवजे का ऐलान….जांच के भी आदेश दिये

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे के मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. वहीं मुख्यमंत्री धामी ने गंभीर रूप से घायलों को 40-40 हजार तथा सामान्य घायलों को 10-10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के भी निर्देश दिए हैं.

बता दें कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैतोली गांव के समीप शनिवार को एक टेम्पो-ट्रैवलर के अलकनंदा नदी में गिर जाने से उसमें सवार 14 पर्यटकों की मौत हो गयी तथा 12 अन्य घायल हो गए. रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन द्वारा यहां उपलब्ध कराई गयी जानकारी के अनुसार, हादसे के दौरान वाहन अचानक अनियंत्रित होकर सड़क से 200 मीटर नीचे अलकनंदा नदी के किनारे तक जा गिरा. दुर्घटना में 10 लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि चार अन्य ने बाद में दम तोड़ा.

जानकारी के अनुसार, दो लोगों की मौत रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में हुई जबकि दो अन्य को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स)-ऋषिकेश में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. मृतकों में से तीन की पहचान नहीं हो पायी है। मृतकों में वाहन चालक करन सिंह भी शामिल है. दुर्घटना का शिकार हुए लोग उत्तर प्रदेश के नोएडा, मथुरा, झांसी, उत्तराखंड के हल्द्वानी, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के रहने वाले थे और चोपता घूमने जा रहे थे.

रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे हुए हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस और राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) की टीमों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया. इस घटना की खबर मिलते ही जिलाधिकारी सौरभ गहरवार, पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और बचाव एवं राहत कार्यों की निगरानी की.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुए भीषण सड़क हादसे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुख जताया है. साथ ही उन्होंने जिलाधिकारी को इस घटना के जांच के आदेश भी दे दिए हैं.  इस हादसे में 10 से अधिक लोगों की मौत की खबर है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा,”जनपद रुद्रप्रयाग में टेंपो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ. स्थानीय प्रशासन व एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं. घायलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर उपचार हेतु भेज दिया गया है. जिलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें. बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.’

Related Posts