June 17, 2024 6:32 AM

Search
Close this search box.

उत्तराखंड में 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारी जोरों पर, थ्री लेयर सुरक्षा में होगी काउंटिंग, ट्रेनिंग शुरू

देहरादून: 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर उत्तराखंड में तैयारी तेज हो गई हैं. जिसके तहत अधिकारियों को ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी गई है. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि सबसे पहले सर्विस वोट की मतगणना को लेकर ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है. अधिकारियों को काउंटिंग के दौरान फॉलो किए जाने वाले तमाम प्रोटोकॉल की जानकारी दी जा रही है.

उत्तराखंड में 19 अप्रैल को हुआ था चुनाव

बता दें कि उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल (पहले चरण) को मतदान हुआ था. 83 लाख से अधिक वोटर्स ने 55 लोकसभा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया था. पहली बार चुनाव में वोट डालने वाले मतदाता सबसे ज्यादा खुश नजर आए. वहीं, मतदान होने के बाद सभी राजनैतिक पार्टियां जीत का दावा करती नजर आई.

नोडल अधिकारियों की जल्द शुरू होगी ट्रेनिंग

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि अधिकारियों के साथ तमाम बैठकें हो चुकी हैं और अब सर्विस वोटों की मतगणना की ट्रेनिंग शुरू की गई है. 28 मई से ईवीएम वोटों की गणना के लिए नोडल अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी, जबकि 30 जून से जिलों के अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी. इसके अलावा 2 जून को चुनाव आब्जर्वर उत्तराखंड पहुंचेंगे.

3 लियर की सुरक्षा में होगी मतगगना

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की मतगणना थ्री लेयर सुरक्षा घेरे के अंदर होगी. जिसमें सबसे भीतर सीएपीएफ सुरक्षा और उसके बाद पीएसी की सुरक्षा फिर सबसे बाहरी सुरक्षा घेरा राज्य पुलिस का होगा. जिलों द्वारा मतगणना स्थल और उसकी तमाम व्यवस्थाओं को लेकर निर्वाचन को अनुमोदन भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस 3 लेयर सुरक्षा घेरे के भीतर बिना जांच के प्रवेश करना संभव नहीं है. इस संबंध में पूरी जानकारी काउंटिंग सेंटर में लगाई जाएगी कि किस तरह से आपको इस थ्री लेयर सुरक्षा घेरे का पालन करना है. काउंटिंग सेंटर पर तैनात सभी कर्मचारियों और एजेंट की जानकारी सभी राजनीतिक दलों को प्रेषित कर दी जाएगी.