July 21, 2024 12:37 AM

Search
Close this search box.

मोबाइल पर करते हैं ज्यादा बात, तो हो जाएँ सावधान ! वरना आपके हार्ट को पहुँच सकता है नुकसान… स्टडी में हुआ डराने वाला खुलासा ?

न्यूज़ डेस्क :जिस तरह से लाइफ स्टाइल बदल रही है. उससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. लोग हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिसीज ऐसे ही रोग हैं. लाइफ स्टाइल सुधारकर इनसे बचाव जरूरी हो जाता है. खराब लाइफ स्टाइल के कारण बीमारी हो जाती है, ये कई स्टडी में सामने आया है. लेकिन अब नई स्टडी और अधिक हैरान करने वाली है. मोबाइल से लंबे समय तक बात करना भी बॉडी के लिए बेहद खतरनाक है. इस स्टडी में जो फैक्ट सामने आए हैं, वो हैरान करने वाले हैं.

बढ़ सकता है हाइपरटेंशन का खतरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी(ESC)  ने इसी संबंध में एक रिपोर्ट पब्लिश की है. रिपोर्ट के अनुसार, हर सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक मोबाइल पर बात करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत अधिक हो जाता है.

दिल को भी होता है नुकसान

सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी, ग्वांगझू चीन के अध्ययन लेखक प्रोफेसर जियानहुई किन ने बताया कि लोग जिस तरह से अधिक समय मोबाइल और बात करने में बिता रहे हैं. वो हार्ट की सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक है, इसलिए अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है.

क्यों बनती है स्थिति?

एक्सपर्ट के अनुसार, मोबाइल फोन प्रयोग करते समय रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी का लो लेवल रिलीज करते हैं. इससे ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. नई स्टडी में कॉल रिसीव करने, कॉल करने को लेकर जांच की गई है. स्टडी में यूके बायोबैंक के डाटा का इस्तेमाल भी हुआ है.

इनका रखा गया ध्यान

अध्ययकर्ताओं ने कई पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच की. रिसर्चर्स जे एज, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, स्मोकिंग हिस्ट्री, ब्लड प्रेशर हिस्ट्री, ग्लूकोज लेवल की स्थिति और फोन के प्रयोगों की जांच की. इसके बाद ही फोन के इस्तेमाल और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंधों की जांच की गई.

स्टडी में ये आया सामने

स्टडी में सामने आया कि हाई ब्लड प्रेशर की संभावना उन लोगों में 33 प्रतिशत अधिक देखी गई, जिनकी फैमिली हिस्ट्री रही. ऐसे लोग जो सप्ताह में 30 मिनट से अधिक फोन पर बात कर रहे थे. उनमें भी खतरा देखा गया. हालांकि जिन लोगों में फ़ेमिली हिस्ट्री नहीं थी, उन लोगों में खतरा कम देखा गया.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Related Posts