April 20, 2024 7:18 AM

Search
Close this search box.

EVM से चुनाव पर विपक्ष को नहीं यकीन! शरद पवार के घर हुई बैठक, EC के पास जाएगा विपक्ष, EVM को लेकर उठाए ये सवाल…

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष की NCP चीफ शरद पवार के घर पर गुरुवार को बैठक हुई. बैठक में शामिल पार्टियों ने फैलसा किया कि EVM को लेकर उनका संदेह अब भी कायम है. बैठक में यह तय हुआ है कि विपक्षी पार्टियां मिलकर एक बार फिर चुनाव आयोग (EC) का दरवाजा खटखटाएंगी. इस बैठक में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने हिस्सा नहीं लिया. नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के घर पर हुई बैठक में दिग्विजय सिंह (कांग्रेस), प्रफुल्ल पटेल (NCP), डी राजा(सीपीआई), रामगोपाल यादव (सपा), अनिल देसाई (शिवसेना), के केशव राव (बीआरएस), एलामराम करीम (सीपीआई एम), कपिल सिब्बल जेडीयू के साथ-साथ AAP और IUML के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.

पवार ने सभी दलों को भेजा था निमंत्रण

बता दें कि 2024 में अगामी लोकसभा चुनावों से पहले विपक्ष ने ईवीएम में गड़बड़ी का राग अलापना शुरू कर दिया है. इसके लिए शरद पवार ने पत्र लिखकर सभी दलों को निमंत्रण भेजा था. दलों को लिखे गए पत्र में पवार ने कहा था कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को सटीक होने की आवश्यकता है. उसकी प्रभावकारिता पर किसी भी संदेह को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त को इसे दूर करना चाहिए.

निष्पक्ष चुनाव के लिए साथ आना होगा: पवार

पवार ने पत्र में लिखा था कि विशेषज्ञों का कहना है कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और हम अनैतिक तत्वों द्वारा लोकतंत्र को अपहृत नहीं होने दे सकते. इसलिए, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में हमें एक साथ बैठना चाहिए और प्रख्यात आईटी पेशेवरों और क्रिप्टोग्राफरों द्वारा व्यक्त किए गए विचारों को सुनना चाहिए.