April 18, 2024 11:04 PM

Search
Close this search box.

ITBP में नौकरी का मौका, 80 हजार से ज्यादा सैलरी, 10वीं पास भी करें अप्लाई

न्यूज़ डेस्क: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. ITBP ने कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है. ITBP की तरफ से निकाली गई वैकेंसी मोटर मैकेनिक के लिए है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, आईटीबीपी मोटर मैकेनिक रिक्रूटमेंट 2022 के तहत कुल मिलाकर 186 पदों को भरा जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार को बताया जाता है कि ITBP में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर 2022 है. उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in  पर अप्लाई कर सकते हैं.

ITBP द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन 186 पदों पर नियुक्ति होने वाली है. उसमें से 58 पोस्ट हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) और 128 पोस्ट कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के हैं. आइए ITBP Recruitment के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, एज लिमिट, सैलरी और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में डिटेल से जाना जाए.

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

आयु सीमा: 18 से 25 साल के युवा ITBP में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार के नियमों के तहत आयु सीमा में रिजर्वेशन भी है. रिजर्वेशन: 10 फीसदी सीटें एक्स-सर्विसमैन के लिए आरक्षित है.

क्या है एजुकेशनल क्वालिफिकेशन?

हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक): उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है. अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मोटर मैकेनिक या मोटर मैकेनिक में ITI या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक): उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है. किसी भी मान्यता प्राप्त ITI से मोटर मैकेनिक का सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है. इसके अलावा, मोटर मैकेनिक के तौर पर तीन साल का एक्सपीरियंस रखने वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ITBP Recruitment Detailed Notification

कितनी मिलेगी सैलरी?

हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक): उम्मीदवारों को लेवल-4 पे मैट्रिक्स के तहत 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी.

कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक): चुने जाने वाले उम्मीदवारों को लेवल-3 पे मैट्रिक्स के तहत 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक सैलरी मिलेगी.

उम्मीदवारों को बताया जाता है कि ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई करने के बाद उन्हें फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PET), डॉक्यूमेंटेशन, रिटन एग्जाम, प्रैक्टिकल स्किल टेस्ट और डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम से गुजरना होगा.