April 25, 2024 6:54 PM

Search
Close this search box.

अग्निपथ योजना 2022: वायु सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए, कैसे, कहाँ और कौन कर सकता है आवेदन…

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना 2022 के माध्यम से भारतीय वायु सेना की भर्ती आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आज, 24 जून, 2022 से शुरू हो रही है। भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में आवेदन करने के इच्छुक लोगों के लिए महत्वपूर्ण तिथियों की सूचना जारी की। इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के लिए सीधे अपनी आधिकारिक वेबसाइट (careerindianairforce.cdac.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अग्निपथ योजना 2022 पंजीकरण के माध्यम से भारतीय वायु सेना भर्ती 5 जुलाई, 2022 को नोटिस के अनुसार समाप्त होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अग्निवीर के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, पात्रता मानदंडों को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

14 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सशस्त्र बलों में युवाओं को शामिल करने के लिए अग्निपथ योजना का समर्थन किया, जिन्हें शामिल करने के बाद अग्निपथ के रूप में संदर्भित किया जाएगा। अग्निपथ योजना सेना, नौसेना और वायु सेना के तहत एक नई मानव संसाधन नीति है।

भारतीय वायु सेना भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां:
– ऑनलाइन पंजीकरण जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 24 जून, 2022
– ऑनलाइन पंजीकरण जमा करने की अंतिम तिथि: 5 जुलाई, 2022
– परीक्षा तिथि: 24 जुलाई, 2022 से आगे

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड:
इच्छुक उम्मीदवारों के पास कक्षा 10वीं या मैट्रिक पासिंग सर्टिफिकेट, इंटरमीडिएट या 10+2 या समकक्ष मार्कशीट या 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर की मार्कशीट और मैट्रिक की मार्कशीट या 2 साल की वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट और नॉन-वोकेशनल की मार्कशीट होनी चाहिए।

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की आयु सीमा:
आयु समूह 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होना चाहिए

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए चयन मानदंड:
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) -> एडाप्टेबिलिटी टेस्ट- I -> एडेप्टेबिलिटी टेस्ट- II और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 कैसे लागू करें:
इच्छुक उम्मीदवार https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ की आधिकारिक वेबसाइट या आईएएफ वेबसाइट पर उपलब्ध भारतीय वायु सेना अग्निपथ आवेदन पत्र 2022-https://indianairforce.nic.in/ पर जा सकते हैं।

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए परीक्षा शुल्क:
भर्ती नीति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय 250/- रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान भुगतान गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके या किसी भी एक्सिस बैंक शाखा में चालान भुगतान द्वारा किया जा सकता है।

Related Posts