June 17, 2024 5:18 AM

Search
Close this search box.

आईएमए देहरादून में पासिंग आउट परेड, कुल 394 जेंटलमैन कैडेट हुए पास आउट, देश को मिले 355 सैन्य अफसर

देहारादून: आज शनिवार 8 जून 2024 को इंडियन मिलिट्री अकादमी यानी आईएमए की पासिंग आउट परेड संपन्न हो गई है. उत्तराखंड के देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी की पीओपी से कुल 394 जेंटलमैन कैडेट पास आउट हुए हैं. इन 394 में से आज हमारे देश को 355 सैन्य अफसर मिल गए हैं. मित्र देशों के भी 39 जेंटलमैन कैडेट आज सैन्य अफसर बन गए. आईएमए देहरादून में पासिंग आउट परेड को लेकर बहुत उत्साह दिखाई दिया. पीओपी की सलामी सेना की उत्तरी कमांड के जेसीओ लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ने ली. पीओपी सेरेमनी में भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन और डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल आलोक नरेश भी उपस्थित रहे. आईएमए में आज 154वां नियमित और 137वां तकनीकी ग्रेजुएट कोर्स संपन्न हुआ है. इसी की आज पीओपी चली. आईएमए की ऐतिहासिक और प्रतिष्ठित चैटवुड बिल्डिंग के प्रांगण चैटवुड ड्रिल स्क्वायर में जेंटलमैन कैडेट सैन्य अफसर बनने की सेरेमनी में कदमताल किए. दर्शक दीर्घा में उनके पेरेंट्स अपने होनहारों को सैन्य अफसर बनते देखने के लिए मौजूद थे. पीओपी में अंतिम पग भरने और कसम परेड के बाद अब ये जेंटलमैन कैडेट भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात होंगे.

आंध्र प्रदेश के गरीब परिवार का सैनिक बना अफसर

आईएमए देहरादून की पासिंग आउट परेड संपन्न हो गई है. आज देश को 355 नए सैन्य अफसर मिले हैं. इन्हीं में आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के मिढथाना भी शामिल हैं. ईटीवी भारत ने जब इस नए सैन्य अफसर से बात की तो उन्होंने अपने पिछले 24 साल की संघर्ष की कहानी सुनाई. एक सैनिक के रूप में 2010 में भारतीय सेना में भर्ती हुए मिढथाना ने अब अफसर बनकर युवाओं के सामने मिसाल कायम की है.

जेंटलमैन कैडेट प्रवीण सिंह को मिला स्वॉर्ड ऑफ ऑनर

IMA देहरादून में पासिंग आउट परेड जारी है. पीओपी की सलामी सेना की उत्तरी कमांड के जेसीओ लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ले चुके हैं. इसके साथ ही प्रवीण सिंह को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर मिला है.

लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ने ली पीओपी की सलामी

सेना की उत्तरी कमांड के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ने पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने पीओपी की सलामी ली.