June 17, 2024 7:08 AM

Search
Close this search box.

गलती से भी अंजान शख्स को न दें मोबाइल, नहीं तो जीवनभर होगा पछतावा – Call Forward Scam

नई दिल्ली: भारत में आमतौर पर लोग आसानी से किसी की भी मदद के लिए तैयार हो जाते हैं. अगर कोई जरा सी भी परेशानी दिखाता है तो लोग उसकी मदद के लिए आगे आ जाते हैं. हालांकि, कई बार लोग आपकी इसी बात का गलत फायदा उठा लेते हैं और ठगों का शिकार बन जाते हैं. इस समय देशभर में कई ऐसी ठग एक्टिव हैं, जो लोगों को झूठी परेशानी बताकर उन्हें ठग लेते हैं.

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी पब्लिक प्लेस में होते हैं और अचानक कोई शख्स आपसे आपका मोबाइल मांगने आ जाता है. कोई अपने फोन की बैटरी लो होने का बहाना बनाता है, तो फोन गुम होने का. ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग सामने वाले की मदद कर देते हैं और ठगों का निशाना बन जाते हैं.

आपकी कॉल कर देते हैं फॉर्वर्ड
दरअसल, ठगों ने आज कल लोगों को ठगने का एक नया तरीका निकाला है. साइबर ठग आपके पास मदद के लिए आते हैं और झूठ बोलकर आपसे आपका फोन मांगते और आपके फॉन नंबर से *401* और फिर आपका नबंर डायल करके आपके सभी कॉल और मैसेज को अपने नंबर पर फॉर्वर्ड कर लेते हैं.

इतना ही नहीं वह यूजर्स के कॉल और मैसेज यानी ओटीपी तक को एक्सेस कर सकते हैं. यह स्कैम इतना खतरनाक है कि पीड़ित को ओटीपी और इन कॉल को लेकर कोई जानकारी तक नहीं मिलती, क्योंकि उनका फोन रिंग नहीं करता घोटालेबाज ओटीपी के जरिए आपका बैंक अकाउंट खाली भी कर सकते हैं.

कैसे करें बचाव?
किसी भी अनजान शख्स को अपना मोबाइल न दें. अगर कोई मदद मांगता है तो आप उसके खुद नंबर डायल करके दें. अगर आपने किसी को अपना फोन दिया है तो सबसे पहले *#21# डायल करें. इससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपका फोन पर आने वाली कॉल और मैसेज को फॉर्वर्ड किया गया है या नहीं.

अगर आपकी कॉल किसी अन्य नंबर पर फॉर्वर्ड की जा चुकी है तो आप ##002# डायल करके कॉल और मैसेज फॉर्वर्ड को डिसेबल कर सकते हैं.