June 17, 2024 7:18 AM

Search
Close this search box.

एयर इंडिया को भारी लग रहा था यात्रियों का बैगेज, वजन सीमा में की कटौती, जानें क्या है नई लिमिट

मुंबई: घाटे में चल रही एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों पर सबसे कम इकोनॉमी फेयर सेगमेंट के लिए अपने फ्री केबिन बैगेज अलाउंस को 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया है. ये बदलाव टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया द्वारा पिछले अगस्त में पेश किए गए मेनू-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल किराया परिवारों के हिस्से के रूप में आते हैं. एयरलाइन ने दावा किया है कि एक आकार-सभी के लिए फिट दृष्टिकोण अब संभव नहीं है.

बता दें कि एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों में यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 25 किलोग्राम केबिन सामान ले जाने की अनुमति थी, जबकि इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट जैसे अन्य घरेलू वाहक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 15 किलोग्राम केबिन सामान ले जाने की पेशकश करते है.

एयर इंडिया ने कहा कि तीन किराया समूह – कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स – विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर अलग-अलग स्तर के लाभ और किराया प्रतिबंध देते है. एयरलाइन के बयान के अनुसार, ‘कम्फर्ट’ और ‘कम्फर्ट प्लस’ श्रेणियों के लिए मुफ्त केबिन बैगेज भत्ता क्रमश- 20 किलोग्राम और 25 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया गया है.

इकोनॉमी क्लास में घरेलू मार्गों पर, ‘कम्फर्ट’ और ‘कम्फर्ट प्लस’ दोनों किराया परिवार अब 15 किलोग्राम सामान भत्ता प्रदान करते हैं, जबकि ‘फ्लेक्स’ 25 किलोग्राम भत्ता प्रदान करता है. घरेलू मार्गों पर बिजनेस क्लास सामान भत्ता 25 किलोग्राम से 35 किलोग्राम तक है. एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर मुफ्त सामान भत्ता बाजार-दर-बाजार अलग-अलग होता है.