May 19, 2024 6:04 AM

Search
Close this search box.

घर बैठे पैसे कमाने का ऑफर मिले तो हो जाएं सावधान! छह महीने में पौने दो अरब की ठगी, जानिए इन शातिरों से कैसे बचें, और कहाँ करें शिकायत ?

नई दिल्ली : अगर आपके पास भी सोशल मीडिया पर वीडियो लाइक और शेयर करने का जॉब या फिर घर बैठे (वर्क फ्रॉम होम) का ऑफर आया है तो सावधान हो जाएं। दिल्ली पुलिस ने हाल ही में इन साइबर ठगों का आंकड़ा पेश किया है। साथ ही इनके द्वारा ठगी गई रकम ने सभी के होश उड़ा दिए हैं। बताया गया है कि शातिरों ने पिछले छह महीने में 160 करोड़ रुपये ठगे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि हाल के दिनों में दिल्ली पुलिस के पास ढेरों साइबर ठगी की शिकायतें मिली हैं। आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली पुलिस के पास हर दिन करीब 650 शिकायतें पहुंच रही हैं। इनमें सबसे ज्यादा शिकायतें सोशल मीडिया (यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक आदि) पर वीडियो को लाइक और शेयर करने की जॉब के नाम पर ठगी की हैं।

ऐसे जाल में फंसाते हैं शातिर

दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया है कि शातिर अपने जाल में फंसाने के लिए लोगों को 50 हजार रुपये प्रतिदिन कमाई का लालच देते हैं। इसके बाद वे लोगों को निवेश करने और फिर मोटा निवेश पाने के लिए दाना फेंकते हैं। इन्हीं बात में आकर लोग फंस जाते हैं और फिर अपनी जीवन भर की पूंजी से हाथ धो बैठते हैं। कुछ मामलों की जांच में सामने आया है कि इन ठगी की वारदातों का कनेक्शन चीन, नेपाल और दुबई में बैठे शातिरों से है।

बैंक खाते से एक दिन 5-5 करोड़ का लेनदेन

रिपोर्ट में बताया गया है कि कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस ने एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। पुलिस ने बताया कि जब गैंग के बैंक खातों की तलाश की गई तो सामने आया है कि उन्होंने एक दिन में 5-5 करोड़ रुपयों का लेनदेन किया था। इतना ही नहीं, इस रकम को एक के बाद एक कई खातों में भेजकर शातिरों ने इन्हें क्रिप्टो और बिटक्वॉइन में बदला फिर विदेश भेज किया। शिकायतों के आधार पर पता चला है कि शातिर छह महीने में लोगों को कुल 168 करोड़ रुपये का चूना लगा चुके हैं।

इन शातिरों से ऐसे बचें, यहां शिकायत करें

दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि ये शातिर उन लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि मोबाइल फोन पर आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। किसी भी अनजान टैक्ट मैसेज का रिप्लाई न करें। व्हाट्सएप पर किसी भी निवेश या पार्टटाइम जॉब के झांसे में न आएं। किसी भी कस्टमर केयर वाले को अपने बैंक खाते की जानकारी न दें। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि इसके अलावा ठगी की वारदात पर नजदीकी पुलिस थाने या फिर 1930 पर शिकायत दर्ज कराएं।

Related Posts