May 19, 2024 6:04 AM

Search
Close this search box.

खत्म हो रही है आधार को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन, इस तारीख से पहले निपटा लें ये जरूरी काम

न्यूज़ डेस्क : UIDAI जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता जारी रखने के लिए आधार कार्ड धारकों से आधार जानकारी अपडेट करने का आग्रह कर रहा है। इसे अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपलोड करें। यह काम जरूरी है, इसलिए UIDAI ने 15 मार्च से 14 सितंबर, 2023 तक दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपलोड करने की भी अनुमति दी है। पहले अंतिम तिथि 14 जून, 2023 थी। इसको फिर 14 सितंबर तक बढ़ा दिया गया और अब अंतिम कुछ दिन चल रहे हैं।
एक तरफ जहां लोगों को फ्री में अपडेट करने का मौका दिया गया है, दूसरी ओर आधार केंद्र पर जाकर वहां बैठे लोगों से दस्तावेज अपडेट कराने पर सामान्य रूप से 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।
UIDAI वेबसाइट के अनुसार, ‘जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता जारी रखने के लिए कृपया आधार को अपडेट करें। इसे अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपलोड करें।’


पहचान और पते के दस्तावेज क्यों जमा करने चाहिए?
UIDAI वेबसाइट के अनुसार, ‘आधार के लिए पहचान और पते के लिए अद्यतन सहायक दस्तावेज जीवनयापन में आसानी, बेहतर सर्विस देने और सटीक प्रमाणीकरण सक्षम करते हैं। इसलिए, हालिया पहचान और पते के दस्तावेज जमा करना आधार नंबर धारक के हित में है।’
बताया गया कि आधार कार्ड धारक 1700 से अधिक सरकारी परियोजनाओं और गैर-सरकारी सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, उनका POI/POA दस्तावेजीकरण को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि आपका आधार डेटा सही हो और हमेशा अपडेट रहे।

दस्तावेज ऑनलाइन कैसे जमा करें?
https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं, और अपने आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग करके लॉग इन करें।
अपनी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित अपनी पहचान और पते के विवरण की जांच करें।
यदि आपकी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित विवरण गलत हैं, तो नीचे स्टेप 5 के अनुसार आगे बढ़ें।
यदि आपकी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित विवरण सही हैं, तो कृपया ‘I verify that the above details are correct’ टैब पर क्लिक करें।
ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज़ चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।
अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करें ( 2 MB से छोटा हो साइज; JPEG, PNG और PDF)
ड्रॉप-डाउन मेनू से वह पता दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।
अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करें ( 2 MB से छोटा हो साइज; JPEG, PNG और PDF)
अपनी सहमति जमा करें।

Related Posts