June 17, 2024 7:06 AM

Search
Close this search box.

देहरादून की द्रोण वाटिका कॉलोनी मे हरेला पर्व के तहत रोपे गए पौधे, सोसायटी के अध्यक्ष आरडी यादव उपस्थिती मे चला पौधे रोपने का अभियान

देहरादून: सहस्त्रधारा रोड स्थित द्रोण वाटिका कॉलोनी में सोसायटी के अध्यक्ष आर डी यादव के नेतृत्व मे  हरेला योजना के तहत वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। इस योजना में वन विभाग से अनुरोध कर  200 पौधों का वृक्षारोपण किया गया। कॉलोनी के अध्यक्ष आर डी यादव ने बताया कि द्रोण वाटिका कॉलोनी में हर साल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है इसी के तहत कॉलोनी के अंदर वृक्षारोपण किया जा रहा है क्योंकि वृक्ष है तो हमारा जीवन है ,  वृक्षारोपण यानी वृक्ष लगाना। प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनंत उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं।

 

 

सोसाइटी के पूर्व अध्यक्ष एवं संरक्षक प्रेम सिंह चौहान ने कहा कि वृक्ष है तो जीवन है इसी के माध्यम से मौसम में परिवर्तन होता है । पेड़ से मिलने वाली लकड़ी का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है जैसे फर्नीचर, घर में सजाने वाली वस्तुएं, स्टेशनरी का समान आदि। इसके अलावा पेड़ फाइबर, रेसिन, रबड़, टैनीन, शहद और बहुत सी चीजें प्रदान करते हैं। इसलिए जितने भी पेड़ हम लगाएंगे उतनी ही अधिक चीजें हम बना सकते हैं और ऐसी चीजों के निर्माण के लिए अधिक कारखानों का अर्थ है अधिक व्यापार। अधिक से अधिक लोगों की संख्या का मतलब है आर्थिक समृद्धि जो पूरे देश के लिए अच्छा है। अधिक कारखानों और तेजी से बढ़ने वाले व्यवसायों का मतलब लोगों के लिए अधिक रोजगार के अवसर हैं। पेड़ संपत्ति की दर भी बढ़ा देते हैं। पेड़ों से घिरी जगह रहने के लिए एक अच्छा माहौल प्रदान करती है और इसी वजह से इसकी मांग भी अधिक है ।

 

इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुए कहां की वृक्षारोपण के लाभ बहुत ज्यादा हैं लेकिन हम अभी भी उनके महत्व की अनदेखी करते हैं। यह समय है कि हम यह महसूस करें कि पेड़ हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हम में से हर एक को जब भी संभव हो वृक्ष लगाना एक ज़िम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए ताकि हम अपने ग्रह को जीवित रहने के लिए एक बेहतर स्थान बना सकें।

इस अवसर पर प्रतिभाग करने वाले सम्मानित सदस्यों मे एस डी सेमवाल जी, पी एस चौहान , वी पी एस नेगी ,आनन्द सिंह नेगी , बी के दीक्षित , संजीव बिष्ट , बिन्देश्वरी गौड़ , निधि वर्मा जी एवम्  नवल पासवान जी ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । उक्त उपस्थित सम्मानित सदस्यों का हम शुक्रिया अदा करते हैं ।