January 27, 2023 5:07 am

अगर परिवार में आ गया है नया सदस्य, तो राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें उसका नाम, जानिए तरीका…

लखनऊ : केंद्र और राज्य सरकार (Government) की ओर से देश के गरीब परिवारों को कम दामों में गेहूं-चावल या मुफ्त भी दिया जाता है. इन गरीबों की आर्थिक सहायता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) की शुरुआत की हुई थी. इस योजना के तहत गरीब परिवारों को गेहूं-चावल के साथ समय-समय पर तेल, चना मक्का, मुफ्त में दिया गया है. योजना से केंद्र और राज्यों को कुल 3.91 लाख करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी दी जा चुकी है. देशभर में अब तक 1,118 लाख टन राशन बांटा जा चुका है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए. राशन कार्ड में परिवार के किसी नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. इस खबर में हम आपको राशन कार्ड में किसी नए सदस्य के नाम को जोड़ने की पूरी जानकारी देने जा रहे है…

परिवार में कौन है नया सदस्य

कई बार ऐसा होता है, जब आपके परिवार में कोई नया सदस्य एंट्री करता है. अब इन नए सदस्यों को आप अपने परिवार के राशन कार्ड में शामिल कर सकते हैं. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम छूट भी गया है, तो उसे राशन कार्ड में अपडेट कर सकते है. इसके लिए कई बार ग्राहक सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर परेशान हो जाते हैं, लेकिन काम नहीं पाता है. इस खबर में हम आपको परिवार के नए सदस्यों के नाम ऑनलाइन जोड़ने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

अपडेट कर सकते है राशन कार्ड

आपके परिवार में बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना है, या किसी का नाम अपडेट करना है. तो सबसे पहले उस परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना चाहिए. इस कार्ड के साथ परिवार के मुखिया को एक फोटो कॉपी करा लेनी चाहिए. बच्चों के जन्म प्रमाण-पत्र और उनके माता-पिता के आधार-कार्ड की जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना हैं, तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण-पत्र और उसके माता-पिता का राशन कार्ड जरूर होना चाहिए. जानें क्या है तरीका..

कई जगह काम आता है राशन कार्ड

राशन कार्ड आज एक पहचान पत्र की सत्यापन के लिए कई जरूरी दस्तावेजों में प्रमुख माना जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल किफायती और मुफ्त राशन लेने के लिए किया जाता है. यह आपकी पहचान पत्र के दस्तावेजों को और मजबूती देता है. राशन कार्ड में जो जानकारी दर्ज होती है, उसके हिसाब से ही आपके परिवार को राशन मिलता है. वहीं कई दूसरी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम भी जोड़े जा सकते है.

ऑनलाइन नाम जोड़ने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

आपको सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. मान लीजिये कि, अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले है, तो आपको यूपी की (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) पर जाना होगा. इसके बाद आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे..

  • सबसे पहले आपको अपनी एक लॉगिन आईडी बनानी होगी, अगर आपके पास पहले से कोई आईडी है तो उससे लॉग इन करें.
  • होम पेज पर नए सदस्य को जोड़ने का विकल्प पर जाये, इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा.
  • आपको यहां अपने परिवार के नए सदस्य की सभी जानकारी ठीक ठीक भरनी होगी.
  • आपको फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी.
  • फॉर्म जमा करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा.
  • इससे आप इस पोर्टल में अपने फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं.
  • अधिकारी फॉर्म और दस्तावेज की जांच करेंगे.
  • अगर सब कुछ सही रहा तो आपका फॉर्म स्वीकार हो जाएगा और राशन कार्ड डाक के जरिए आपके घर आएगा.
Related Posts