January 26, 2023 6:46 pm

Robot को अपना चेहरा दो और 1.5 करोड़ रुपये पाओ ! ऑनलाइन भरा जा रही एप्लिकेशन…

न्यूज़ डेस्क: किसी रोबोट को अपना चेहरा देना थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आने वाले समय में ये काल्पनिक लगने वाली बात हकीकत बनने जा रही है. प्रोमोबोट नाम की रोबॉटिक्स कंपनी अपने अगले ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए एक इंसानी चेहरे की तलाश कर रही है जो देखने में दयालु नजर आए और लोगों को अट्रैक्ट करे. इस चेहरे को ह्यूमनॉइड रोबोट को दिया जाएगा जो साल 2023 से होटलों, शॉपिंग सेंटरों और हवाई अड्डों पर नजर आ सकता है. ये एक परियोजना का हिस्सा है जिसके लिए कंपनी एक तगड़ी रकम अदा करने के लिए भी तैयार है. प्रोमोबोट एक रोबोट निर्माता है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है जो किसी इंसान जैसे रोबोट तैयार करती है.

कितनी रकम अदा कर रही है कंपनी 

एपीफिलाडेल्फिया स्थित रोबोट निर्माता इंसानी चेहरे को रजिस्टर करेगी और उसका इस्तेमाल ह्यूमनॉइड रोबोट का चेहरा तैयार करने के लिए किया जाएगा. जो भी इच्छुक व्यक्ति अपने चेहरे को ह्यूमनॉइड रोबोट के इस्तेमाल के लिए रजिस्टर करवाएंगे उनको कंपनी $200,000, मोटे तौर पर 1.5 करोड़ रुपये देगी. प्रोमोबोट कंपनी शॉपिंग मॉल, होटल और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों के लिए रोबोट को सहायक के रूप में डिजाइन और विकसित कर रही है. ये बात कुछ लोगों को डरावनी नजर आ सकती है लेकिन कंपनी का मकसद लोगों को एक फैमिलियर फेस वाला ह्यूमनॉइड रोबोट देना है जो ऐसे पब्लिक प्लेसेज पर उनकी मदद कर सके. आपको बता दें कि मौजूदा समय में कंपनी के रोबोट 43 देशों में उपयोग किए जा रहे हैं.

प्रोमोबोट फेस रजिस्ट्रेशन 

आपको बता दें कि यह कंपनी ऐसे चेहरों की तलाश कर रही है जो देखने में दयालु और फ्रेंडली नजर आए जिनके पास जाने से लोगों को डर ना लगे बल्कि लोगों को ऐसी भावना आए जैसा कि आम दुनिया में लोगों को देखने पर आती है और इसी वजह से कंपनी लगातार जतन कर रही है कि उन्हें एक ऐसा चेहरा मिल जाए. आमतौर पर जितने भी रोबोट दुनियाभर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं उनके चेहरों पर इंसानी हाव भाव नहीं तैयार किए जा सकते हैं ऐसे में काफी हद तक समानताएं रखने के लिए कंपनी एक असल व्यक्ति के चेहरे का इस्तेमाल करना चाहती है और इसके बदले में कंपनी करोड़ों खर्च करने के लिए भी तैयार है.

Related Posts