March 29, 2024 8:39 PM

Search
Close this search box.

यहाँ 3 लोगों पर झपटा गुलदार, युवक का फाड़ डाला हाथ, महिला को दांतों में दबाकर दूर फेंका, दहशत मे लोग

द्वाराहाट :  अल्मोड़ा के द्वाराहाट विकासखंड मल्ली मिरई के तोक भौरा में उस समय दहशत फैल गई, जब पानी का नल ठीक कर रहे युवक और दो महिलाओं पर गुलदार ने सरेशाम हमला कर दिया। इससे तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसमें से एक महिला और युवक को अधिक घाव आने के कारण हायर सेंटर रेफर कर दिया गया, जबकि तीसरी घायल महिला को भी गंभीर चोटें पहुंची हैं। उसका उपचार सीएचसी में ही चल रहा है।

शाम करीब चार बजे हुई घटना

घटना विकासखंड के मल्ली मिरई के तोक भौरा की है। शाम करीब चार बजे सुमित कुमार पुत्र हरीश कुमार अपने मकान के निकट पानी का नल ठीक कर रहा था, जबकि उसकी माता पुष्पा देवी तथा पड़ोस की महिला बचुली देवी बगल में खड़ी थीं। तभी जंगल की ओर से बस्ती में घुसे गुलदार ने अचानक सुमित पर हमला बोल दिया। उसे बचाने की कोशिश में लगी दोनों महिलाओं पर भी गुलदार झपट पड़ा।

तीनों को आईं गंभीर चोटें

हमले के दौरान गुलदार ने बचुली देवी को दूर फेंक दिया, जिस कारण उसकी आंख, हाथ, सिर में गंभीर चोटें आई हैं। वहीं, सुमित का गुलदार ने दाया हाथ ही फाड़ डाला, जबकि उसकी मां पुष्पा देवी की पीठ में गहरे दांत लगे हैं। चीख पुकार सुन गुलदार जंगल की ओर भाग गया। जबकि ग्रामीणों ने एकत्र हो घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

क्या बोले डॉक्टर

डा. देवेंद्र कुमार तथा डा. तूलिका ने घायलों का उपचार किया। बताया कि गुलदार के पटकने के कारण बचुली देवी के सिर सहित आंख व हाथ में चोट पहुंची है। मुंह सूज चुका है। सुमित का दायां हाथ दांतों से फाड़ा गया है। इस कारण दोनों को हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है। जबकि पुष्पा देवी का उपचार सीएचसी में ही चल रहा है।

ग्रामीणों में रोष

दिन दहाड़े हुई इस घटना से क्षेत्र में भय और विभाग के खिलाफ रोष है। सामाजिक कार्यकर्ता नारायण रावत ने बताया कि क्षेत्र में गुलदार का लंबे समय से आतंक की सूचना वन विभाग को दी गई थी। मगर कार्रवाई होना तो दूर कोई क्षेत्र में झांकने तक नहीं पहुंचा। उन्होंने घायलों को तत्काल मुआवजा देने तथा पिंजरा लगाकर गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। क्षेत्र में लगातार गुलदार की दहशत की सूचना के बावजूद कोई कदम नहीं उठाए जाने पर वन विभाग के खिलाफ लोगों में रोष है। ग्रामीणों ने घायलों का उपचार तथा मुआवजे शीघ्र दिलाने सहित क्षेत्र में पिंजरा लगाने की मांग फिर दोहराई है।

प्रत्येक घायल को पांच पांच हजार यानि कुल 15 हजार रुपये की अहैतुक राशि प्रदान कर दी गई है। मंगलवार की सुबह पिंजड़ा लगा दिया जाएगाI

मदन मोहन तिवारी डिप्टी रेंजर द्वारहाट

Related Posts