December 4, 2022 6:33 pm

अब आधार कार्ड बताएगा आपका बैंक बैलेंस, बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए डायल करें ये नंबर…

नई दिल्ली : आधार कार्ड भारत में रहने वाले हजारों लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसकी शुरूआत के बाद से, कार्ड नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज बन गया है और इसमें किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी, फोटो, संपर्क विवरण और यहां तक कि आईरिस स्कैन जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। आधार कार्ड लोगों के बैंक खातों, वाहनों, ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों से भी जुड़ा हुआ है। जैसा कि कहा गया है, बैंक खाते खोलने के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण हैं, बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि कोई भी अपने आधार कार्ड की मदद से अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकता है, खासकर बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के।

यह सेवा न केवल उपयोगकर्ता के अनुकूल है बल्कि उन लोगों के लिए भी संभव है जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। हालांकि, आपके आधार कार्ड की मदद से बैंक विवरण की जांच करने के लिए, आपका बैंक खाता UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा प्रदान किए गए 12 अंकों के विशिष्ट नंबर से जुड़ा होना चाहिए। बस यानी आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा होना चाहिए।

आधार नंबर के साथ अपना बैंक बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो पहले आप लिंक कराए और फिर नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • अपने बैंक खाते और आधार को लिंक करने के बाद, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करें।
  • इसके बाद, ऑटोमेटेड कॉलर आपसे UIDAI द्वारा प्रदान किया गया 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहेगा।
  • दोबारा, सत्यापन के लिए आधार संख्या फिर से दर्ज करें।
  • एक बार हो जाने के बाद, आपको UIDAI से एक फ्लैश एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपका उपलब्ध बैंक बैलेंस दिखा दिया जाएगा।

यह सेवा किसी भी स्थान पर और बिना एटीएम जाए और सबसे बड़ी बात बिना किसी ऐप और इंटरनेट के भी संभव है। इस बीच, UIDAI मनी ट्रांसफर सहित कई अन्य सेवाओं को शुरू करने की भी उम्मीद कर रहा है और मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने के लिए डोर-स्टेप सेवाएं भी दे रहा है।

Related Posts