December 4, 2022 4:52 pm

आपका भी है सैलरी अकाउंट?  तो वेतन खाते पर इन सुविधाओं का भी लाभा उठाइए, यहां जानें पूरी डिटेल

न्यूज़ डेस्क: Salary Account Profit अगर आप नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी अकाउंट जरूर होगा. अगर सैलरी अकाउंट पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां आपको पूरी जानकारी दी जा रही है कि आपको Salary Account पर क्या-क्या सुविधाएं मिलती है. बता दें कि सैलरी अकाउंट वो अकाउंट है, जिसे कंपनी की तरफ से खोला जाता है. इसमें हर महीने आपकी सैलरी डाली जाती है. सैलरी अकाउंट को भी एक तरह का Savings Account कहा जा सकता है, इसमें भी आपको चेकबुक, एटीएम, नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि सुविधाएं दी जाती हैं. लेकिन फिर भी ये सामान्य सेविंग्स अकाउंट से थोड़ा सा अलग होता है. दरअसल, सैलरी अकाउंट में आपको कई ऐसे फायदे मिलते हैं, जो सामान्य सेविंग्स अकाउंट से नहीं मिल पाते है. सैलरी अकाउंट पर लोगो को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलती है. अगर तीन महीने तक आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस रहता है, तो बैंक आप पर किसी तरह का जुर्माना नहीं लगाता है. जबकि सामान्य सेविंग्स अकाउंट में मिनमिम बैलेंस मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा न करने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ता है.

इसके साथ ही बता दें कि कई बैंक सैलरी अकाउंट पर फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं. इसमें बैंक में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि के नाम शामिल हैं. ऐसे में आपने एटीएम से महीने में कितनी बार ट्रांजेक्शन किया है, इसको लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही सैलरी अकाउंट के एटीएम पर सालाना चार्ज नहीं लिया जाता है.

मिलती है लोन की सुविधा

सैलरी अकाउंट पर आपको पर्सनल लोन, कार लोन या होम लोन आदि लोन आसानी से मिल जाता है क्योंकि इस तरह के लोन के साथ बैंक को रिस्क का खतरा कम रहता है. Salary Account और स्टेटमेंट आपकी सैलरी का प्रामाणिक डॉक्यूमेंट होता है. इसके लिए डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन का काम भी आसानी से हो जाता है. अगर आपके पास बहुत अधिक पैसा है तो आप वैल्थ सैलरी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस तरह के अकाउंट में बैंक आपको डेडिकेटिड वेल्थ मैनेजर भी देता है, जो बैंक से जुड़े आपके तमाम कामों की देखरेख करता है.

लॉकर चार्ज पर मिलती है छूट

कई बैंक्स सैलरी अकाउंट पर लॉकर चार्ज में छूट देते हैं. अगर एसबीआई की बात करें तो बैंक सैलरी अकाउंट पर लॉकर चार्ज में 25 फीसदी तक की छूट मिलती है, लेकिन अगर आपके बैंक को पता चलता है कि कुछ समय से आपके अकाउंट में सैलरी नहीं आ रही है तो आपको मिली सभी सुविधाएं वापस ले ली जाती हैं. ऐसे में आपके बैंक अकाउंट को नॉर्मल सेविंग्स अकाउंट की तरह ही जारी रखा जाता है. आपके सैलरी अकाउंट पर आपको फ्री में चेकबुक, पासबुक, नेटबैंकिंग की सुविधा मुफ्त में मिलती है. इसके साथ ही सैलरी क्रेडिट होने के एसएमएस का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है.

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा

कुछ सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को सैलरी अकाउंट पर फ्री ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं. वर्तमान में IMPS और स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन पर चार्ज देना होता है. लेकिन NEFT और RTGS की सुविधा फ्री होती है. कुछ बैंक प्रीमियम सैलरी अकाउंट पर फ्री IMPS ट्रांजैक्शन की भी सुविधा देते हैं.एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सैलरी अकाउंट पर और भी कई सुविधाएं देते हैं. इनमें ज्वाइंट अकाउंट होल्डर्स के लिए फ्री एटीएम कार्ड, मुफ्त में मल्टी सिटी चेक, लॉकर चार्ज पर 25 फीसदी की छूट, फ्री डिमैट अकाउंट और फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की भी सुविधा मिलती है.

Related Posts