April 20, 2024 1:43 AM

Search
Close this search box.

गुजरात चुनाव 2022 :  चुनाव आयोग ने गुजरात में 900 से अधिक अधिकारियों का किया तबादला, छह वरिष्ठ आईपीएस भी शामिल

अहमदाबादः मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने गुजरात में विभिन्न ग्रेड और सेवाओं के 900 से अधिक अधिकारियों का तबादला किया है। एक अधिकारी के हवाले से हिंदुस्तान टाइम्स ने लिखा है- चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि गुजरात के मुख्य सचिव का आदेश मिला है। अधिकारी ने कहा, “ईसीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न ग्रेड और सेवाओं के 900 से अधिक अधिकारियों का तबादला किया गया।” 21 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से अधिकारियों के तबादले पर अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने में विफल रहने के लिए स्पष्टीकरण मांगा था। आयोग ने मुख्य सचिव को यह भी निर्देश दिया है कि छह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों सहित शेष 51 अधिकारियों को भी अपने-अपने मुख्यालयों में तबादला कर गुरुवार शाम चार बजे तक अनुपालन रिपोर्ट दें।

छह आइपीएस अधिकारियों में हर्षद पटेल, मुकेश पटेल, भक्ति ठाकर, प्रेमवीर सिंह और एजी चौहान शामिल हैं जो अभी अहमदाबाद में तैनैात हैं, जबकि एक अन्य डीसीपी क्राइम रूपक सोलंकी हैं, जो सूरत में तैनात हैं।  आयोग ने गुजरात सरकार से गुरुवार तक अनुपालन रिपोर्ट भेजने को कहा है। गौरतलब है कि  चुनाव आयोग ने अभी तक गुजरात चुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं की है। हालांकि तारीखों की घोषणा आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 फरवरी 2023 को समाप्त होगा। इस बीच, 68 सीटों वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 12 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी।

EC क्यों लेता है ये फैसला?

नियमों के अनुसार, किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव के संचालन से सीधे जुड़े अधिकारियों को उनके गृह जिलों या पोस्टिंग में तैनात नहीं किया जा सकता है, जहां उन्होंने चुनाव के दौरान काफी लंबी अवधि तक सेवा की है. गुजरात के मुख्य सचिव ने बुधवार को चुनाव आयोग के उस निर्देश का पालन किया जिसमें पुलिस और प्रशासनिक दोनों अधिकारियों को उनके गृह जिलों में या उन पदों से स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया था, जिन पर उन्होंने लंबे समय तक काम किया है, जिससे 900 अधिकारियों का तबादला हो गया है.